Tuesday, May 21, 2024
More

    Latest Posts

    संजीत मिश्रा: मेजा प्रयागराज से टेम्पा फ्लोरिडा अमेरिका माइल 2 साइबर सिक्योरिटी तक का अद्भुत सफर

    मेजा प्रयागराज से टेम्पा फ्लोरिडा तक का अद्भुत सफर: संजीव मिश्रा बने अमेरिका में माइल 2 साइबर सिक्योरिटी में साइबर सुरक्षा के पहले भारतीय वरिष्ठ प्रशिक्षक। अग्रणी साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ ने वैश्विक मानकों को मेजा प्रयागराज से अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसा तक बढ़ाया

    संजीव मिश्रा की कहानी एक प्रेरणा है। भारत के मेजा प्रयागराज से निकलकर उन्होंने अमेरिका के टेम्पा फ्लोरिडा में माइल 2 साइबर सिक्योरिटी में साइबर सुरक्षा के पहले भारतीय वरिष्ठ प्रशिक्षक के रूप में इतिहास रचाया। उनकी यह उपलब्धि न केवल उनकी कड़ी मेहनत और लगन का प्रमाण है, बल्कि यह भारतीय प्रतिभा की वैश्विक स्तर पर पहचान को भी दर्शाता है।

    साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में बढ़ती जटिलताओं को समझते हुए संजीव मिश्रा ने इस माहिर बनने का लक्ष्य रखा। उन्होंने अथक प्रयास किए और इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में गहन ज्ञान अर्जित किया। आज वह दूसरों को साइबर सुरक्षा के गुर सिखाते हुए एक सफल प्रशिक्षक के रूप में स्थापित हैं।

    भारत के मेजा प्रयागराज की हलचल भरी सड़कों से साइबर फोरेंसिक और साइबर सुरक्षा में विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त विशेषज्ञ बनने तक संजीत मिश्रा की उल्लेखनीय यात्रा अथक जुनून और समर्पण की कहानी का प्रतीक है। प्रयागराज में जन्मे और मुंबई में पले-बढ़े संजीत का प्रौद्योगिकी के प्रति आकर्षण कम उम्र में ही शुरू हो गया था। उन्होंने प्रोग्रामिंग और नेटवर्किंग में महारत हासिल करने में अनगिनत घंटे बिताए और जल्द ही खुद को तकनीकी दुनिया में एक विलक्षण प्रतिभा के रूप में प्रतिष्ठित कर लिया।

    ज्ञान की अतृप्त प्यास और महत्वपूर्ण प्रभाव डालने की इच्छा से प्रेरित होकर, संजीत ने साइबर सुरक्षा में उन्नत अध्ययन किया, अकादमिक रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और अपने पेशेवर करियर के लिए एक ठोस नींव रखी। उनकी यात्रा में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया जब वह एक अग्रणी साइबर सुरक्षा फर्म में शामिल हो गए, जहां उनकी विशेषज्ञता और अभिनव समस्या-समाधान कौशल पर किसी का ध्यान नहीं गया। जटिल साइबर सुरक्षा चुनौतियों से निपटते हुए और खुद को उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करते हुए, वह तेजी से आगे बढ़े।

    महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा और संभावित विनाशकारी साइबर हमलों को रोकने में संजीत का गहन योगदान महत्वपूर्ण रहा है। दुनिया भर के संगठनों द्वारा उनकी विशेषज्ञता की मांग की जाती है, जिसके परिणामस्वरूप लगातार उत्कृष्ट परिणाम मिलते हैं और क्षेत्र में एक अग्रणी व्यक्ति के रूप में उनकी प्रतिष्ठा मजबूत हुई है।

    इसके अलावा, संजीत साइबर सुरक्षा शिक्षा के एक उत्साही वकील हैं, जो डिजिटल परिदृश्य में सुरक्षित रूप से नेविगेट करने के लिए आवश्यक कौशल के साथ व्यक्तियों को सशक्त बनाने में विश्वास से प्रेरित हैं। इस समर्पण ने उन्हें माइल2 प्लेटफॉर्म पर भारत के पहले वरिष्ठ साइबर सुरक्षा प्रशिक्षक बनने के लिए प्रेरित किया, जिसने दुनिया भर के हजारों शिक्षार्थियों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित किया।

    अपनी व्यावसायिक उपलब्धियों के अलावा, संजीत परामर्श, साइबर फोरेंसिक मामलों, अनुपालन ऑडिट और प्रवेश परीक्षण में विशेषज्ञता में गहराई से शामिल हैं। वह वित्तीय संस्थानों और निजी फर्मों के साथ मिलकर काम करता है, साइबर सुरक्षा और आईएसओ ऑडिट पर मार्गदर्शन प्रदान करता है। एक शिक्षक के रूप में, उनके पास साइबर कानून और आईपीआर में एलएलएम है और उन्होंने कई सम्मेलन और प्रशिक्षण सत्र दिए हैं, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में सुरक्षा पेशेवरों के ज्ञान का आधार समृद्ध हुआ है।

    संजीत भारत भर के 50 से अधिक कॉलेजों में अतिथि व्याख्याता के रूप में भी काम करते हैं, वे वेबिनार में शामिल होते हैं, जिससे उन्हें प्रशंसा मिली है, जिसमें इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स 2023 और नेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स 2023 में प्लेसमेंट शामिल हैं। उनके प्रमाणपत्रों और तकनीकी की व्यापक सूची कौशल क्षेत्र के प्रति उनकी विशेषज्ञता और प्रतिबद्धता को और अधिक रेखांकित करता है।

    अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती और मराठी में पारंगत, संजीत की विभिन्न सांस्कृतिक सीमाओं के पार संवाद करने की क्षमता उनके प्रभाव को बढ़ाती है और वैश्विक साइबर सुरक्षा परिदृश्य में उनकी पहुंच बढ़ाती है।

    संजीत मिश्रा की कहानी व्यावसायिक सफलता की कहानी से कहीं अधिक है; यह कड़ी मेहनत, नवाचार और दुनिया भर में साइबर सुरक्षा में सुधार के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता के माध्यम से सपनों को वास्तविकता में बदलने की शक्ति का एक प्रमाण है।

    गूगल पर सर्च करें “संजीव मिश्रा साइबर एक्सपर्ट” साइबर फोरेंसिक और साइबर सुरक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी और सवालों के लिए उनकी मदद ली जा सकती है।

    https://mile2.com/instructors/

    Latest Posts

    spot_imgspot_img

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.